Wednesday 9 November 2011

कोलेस्ट्रोल और चर्बी का दुश्मन है ये फल...

आपने हमारे ऋषि-मुनियों को कन्द,मूल और फल खाकर अपनी आयु को हजारों साल तक जीने की कहानी सुनी और पढी होगी,आपको लगता होगा कि ,यह एक कपोल कल्पित कल्पना मात्र होगी,भला कोई इतनी लम्बी आयु कैसे जी सकता होगा। लेकिन यह सत्य है, कि शुद्ध पर्यावरण एवं शांतिमय वातावरण तथा सयंमित आहार-विहार एवं व्यवहार आपको आज भी लम्बी आयु प्रदान कर सकता है।

शुद्ध पर्यावरण एवं शांतिमय वातावरण की कल्पना आज के परिपेक्ष में बेमानी है, इसके लिए निरंतर सतत प्रयास की आवश्यकता है, लेकिन हाँ ,यदि बिना रासायनिक तत्वों के प्रयोग के प्राप्त फलों का प्रयोग स्वास्थ्य के लिए कितना लाभकारी हो सकता है, यह बात तरबूज के सम्बन्ध में खरी उतरती है। 

केंट्युक़ी  विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के परिणामों को अगर देखा जाय तो तरबूज का रस, वजन कम करने के साथ-साथ,शरीर की अतिरिक्त चर्बी को भी कम करता है। इसके लगातार प्रयोग से कोलेस्ट्रोल एवं लो- डेंसिटीलिपोप्रोटीन का स्तर कम होने लगता है, तथा हार्ट की धमनियों की कठिनता के कारण होने वाला अवरोध जिसे - एथेरोस्केलोरोसिस- कहा जाता है  भी कम  हो जाता है। भारतीय मूल के वैज्ञानिक डॉ .शीबू साह का कहना है :तरबूज के रस के कई स्वास्थ्यवर्धक लाभ प्रायोगिक स्तर पर चूहों में देखे गए हैं, बस अब इसके बायोएक्टिव कम्पाउंड  को मानवीय फायदे के लिए निकालकर प्रयोग कराने की आवश्यकता है।


No comments: