Wednesday 9 November 2011

बस इसे सुंघने से छू-मंतर हो जाएगी सारी थकान सिर्फ चंद मिनटों में!



दुनिया की सारी खूबसूरती रंग और खुश्बु से है बिना रंग और खुश्बु के प्रकृति बेरंग हो जाएगी। लेकिन रंग और गंध का महत्व सिर्फ सुंदरता और आकर्षण बढ़ाने के कारण ही नहीं है दरअसल इसका एक कारण रंगों का हम पर प्रभाव भी है। ज्योतिष के अनुसार रंग हमें कई तरह से प्रभावित करते हैं। उसी तरह विज्ञान का मानना है कि कलर थैरैपी की खासियत है कि यह पूरी तरह से विज्ञान सम्मत तो है ही लेकिन कई मामलों में दूसरी चिकित्सा पद्धतियों से भी ज्यादा असरदार एवं कारगर होती है।हम यहां गंध चिकित्सा से जुड़े कुछ बेहद असरदार और शानदार  प्रयोग दे रहे हैं जो चंद मिनिटों में ही तन-मन दोनों की थकान को मिटाकर आपको चुस्ती-फुर्ती से लबालब भर देगी...



दोपहर का समय वह होता है जब आपका ऊर्जा स्तर गिरने लगता है और खुद को दोबारा से ऊर्जावान बनाना जरूरी होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना हैं कि दोपहर के समय आप दस मिनट अपनी सभी अवांछित फाइल्स, कार्यक्रम, फोन और ईमेल निपटाने के बारे में सोचें। एक बार जरूरी कार्य निपट जाएं तो थोड़ा सुस्ता लें। कोई सुगंधित तेल लेकर माथे पर लगा लें, इससे आपको राहत महसूस होगी।  

अनूठा प्रयोग

यूकेलिप्टस, लेमनग्रास या रोजमेरी के सुगंधित तेल की चार बूंद किसी छोटी सी बोतल में लें। इसमें आधा पानी भरकर आसपास इसका छिड़काव करें। घड़ी की दिशा के अनुसार अपने चारों ओर स्प्रे करें, कोने में, डेस्क या कंप्यूटर के आसपास भी स्प्रे कर सकते हैं।

No comments: